इमाम को नमाज में सलाम फेरने के बाद जानिए किस तरफ मुंह करना चाहिए

0
303
LQWA KE ELAAJ K LYE WAZIFA
dua after namaz
Islamic Palace App

Imam ko chahiye ki salam fairne ke baad logon ki taraf muh karke baithen

Imam ko chahiye ki salam fairne ke baad logon ki taraf muh karke baithen

इमाम को चाहिए की सलाम फेरने के बाद लोगों की तरफ मुंह करके बैठे

समुरह बिन जुन्दुब रज़ि से रिवायत है, उन्होंने फरमाया कि जब नबी सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम नमाज पढ़ लेते तो अपना मुंह हमारी तरफ कर लेते थे।

फायदे– इससे मालूम हुआ कि नमाज के बाद जोर से इमाम का दुआ करना और मुकतदियों का अमीन कहना रसूलुल्लाह सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम और आपके सहाबा-ए-किराम रज़ि का अमल न था, बल्कि इसे बहुत जमाने बाद निकाला गया है|

हमारा फेसबुक पेज लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें…

जैद बिन खालिद जुहनी रज़ि. से रिवायत है उन्होंने फरमाया कि रसूलुल्लाह सल्लल्लाह अलैहि वसल्लम ने हुदैबिया में बारिश के बाद, जो रात को हुई थी, फज्र कि नमाज पढाई। फारिग होने के बाद लोगों कि तरफ मुंह करके फ़रमाया, तुम जानते हो कि तुम्हारे रब ने क्या फ़रमाया है? उनहोंने अर्ज किया कि अल्लाह और उसका रसूल ही ज्यादा जानता है।

आपने कहा, अल्लाह का इरशाद है कि मेरे बन्दों में कुछ लोग मौमिन हुये और कुछ काफिर, जिसने यह कहा कि अल्लाह के फज्ल और उसकी रहमत से हम पर बारिश हुई वह तो मेरा मौमिन बन्दा है और सितारों को न मानने वाला और जिसने कहा कि हम पर फलाँ सितारे कि वजह से बारिश हुई है, वह मेरा न मानने वाला और सितारों पर ईमान लेन वाला।

(मुख्तसर सही बुखारी, सफ़ा न० 371)

अल्लाह तआला रब्बुल अज़ीम हम सब मुसलमान भाइयों को कहने, सुनने और सिर्फ पढ़ने से ज्यादा अमल करने की तौफीक अता फ़रमाये और हमारे रसूल  नबी ए करीम सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम की बताई हुई सुन्नतों और उनके बताये हुए रास्ते पर हम सबको चलने की तौफीक अता फ़रमाये (आमीन)।

 

हमारा फेसबुक पेज लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें…

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.